Health

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को इन 11 बातों का ध्यान रखना चाहिए [These 11 things women should keep in mind during pregnancy]

प्रेग्नेंसी का समय एक ऐसा समय होता है जब महिलाओं को अपना खुद का ख्याल सबसे जयदा रखना पढता है।  क्योकि प्रेग्नेंसी के समय महिला का ख्याल सिर्फ महिला का नहीं बल्कि उस बच्चे का ख्याल भी होता है जो इस दुनिया में आने वाले है  इस आर्टिकल के माँध्यम से प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को इन 11  बातों का ध्यान रखना चाहिए [11 things women should keep in mind during pregnancy] जो नीचे बताई गयी है।

इन्हे भी पढ़े

1. अच्छी तरह से संतुलित आहार लें

एक प्रेग्नेंट महिला के रूप में, आपको उच्च-फाइबर, कम वसा वाले स्वस्थ खाने की सलाह देने से आपको ऊर्जा देने में मदद मिलेगी और आपको और आपके बढ़ते बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

2. कुछ खाद्य पदार्थों और पेय को कम करें

प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों और पेय को अपने आहार से कम या हटा दिया जाना चाहिए। शराब से पूरी तरह से बचने के लिए चीजें और कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हैं। कैफीन और कुछ प्रकार की मछलियों को केवल कम मात्रा में खाया जाना चाहिए, बस सुरक्षित रहने के लिए।

3. गर्भावस्था में मल्टीविटामिन और मिनरल सप्लीमेंट लें

प्रेग्नेंट महिला, कुछ पोषक तत्वों की सिफारिश की गई आहार सेवन 150% 3 तक बढ़ जाती है, इसलिए सबसे अच्छे पौषक तत्त्व , आप अकेले आहार से पर्याप्त नहीं मिल सकते हैं। एलीवेट में कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं जो आपकी बढ़ती पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। एलीवेट में किसी भी गर्भावस्था मल्टीविटामिन के फोलिक एसिड और आयरन का उच्चतम स्तर * प्लस आयोडीन का उच्च स्तर होता है। स्पाइनल बिफिडा जैसे न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करने के लिए फोलिक एसिड चिकित्सकीय रूप से सिद्ध  है। आयरन आहार में आयरन की कमी को रोकता है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

4. अपने भोजन को सावधानी से करे

भोजन को करने से पहले अपने हाथ धोने, रसोई की बेंचों को साफ रखने, ताजे फल और सब्जियों को धोने, अपने भोजन को सही तरीके से पकाने और सही तापमान पर संग्रहीत करने जैसे सरल उपाय आपको और आपके विकासशील बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

5.डॉक्टर से प्रसवपूर्व और स्तनपान कक्षाएं लें

इन समूह सत्रों ने उम्मीद की मम्मियों को सिखाते हैं कि उनकी रोमांचक नई यात्रा पर क्या उम्मीद की जाए, और श्रम की तैयारी कैसे करें। वे गर्भावस्था, प्रसव और पालन-पोषण की चुनौतियों से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

6. बीमारी का सही से प्रबंधन करें

गर्भावस्था के अलावा, बीमारी आपकी जीवनशैली पर भी असर डाल सकती है। र उल्टी जैसे मॉर्निंग सिकनेस लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद करने के लिए सहायक युक्तियाँ उपलब्ध हैं। एलीवेट मॉर्निंग सिकनेस रिलीफ जैसी सप्लीमेंट्स से 12 घंटे तक राहत मिल सकती है।

7. कब्ज और नाराज़गी कम करें

गर्भावस्था के कारण कब्ज और नाराज़गी हो सकती है। इन शिकायतों के लिए कुछ सामान्य उपाय आपको राहत पहुंचा सकते हैं।

8. नियमित व्यायाम करें

फिट रहने, तनाव को कम करने और जन्म के लिए तैयार करने के लिए आपकी गर्भावस्था के दौरान सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है। कम से कम 30 मिनट के लिए मध्यम व्यायाम जैसे चलना या तैरना, हर दिन अधिमानतः करें। यदि आप पहले से ही नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको इसे एक पायदान नीचे करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आप इसे ज़्यादा नहीं करेंगे। कठोर अभ्यास, खेल और गतिविधियों से संपर्क करें जहां आप गिर सकते हैं, अभी के लिए बाहर हैं। यदि आप अनिश्चित हैं तो अपने डॉक्टर से जाँच करें।

9. अपनी पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज शुरू करें

जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ेगी, आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां तनाव में रहेंगी। गर्भावस्था के दौरान और बाद में अपने मूत्राशय को मजबूत करने में मदद करने के लिए कुछ पेल्विक फ्लोर व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

10. शराब, मनोरंजक दवाओं और धूम्रपान छोड़ने से बचें

सबसे सुरक्षित विकल्प गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान सभी शराब और मनोरंजक दवाओं से बचना है। यदि आप पहले से ही गर्भधारण नहीं करते हैं, तो यह सोचना उचित है कि आप गर्भवती हों।

11. अपने दांतों और मसूड़ों की देखभाल करें

जब आप अपने मसूड़ों से अधिक आसानी से सड़न हो सकते हैं तो ब्रश करें और धीरे से फ्लॉस करें। अगर आपको मॉर्निंग सिकनेस थी, तो बाद में अपने मुँह को पानी से धो लें और एसिड के प्रभाव को कम करने के लिए अपने दाँत सीधे ब्रश करने से बचें। जब आप डेंटिस्ट के पास जाएँ, तो उल्लेख करें कि आप गर्भवती हैं।

इन्हे भी पढ़े

उम्मीद करते है ये हमारे द्वारा बताई गयी बाते आपको पसंद आयी होंगी और अब इन बातो का ध्यान रखेंगे।  इसके अलावा अगर आपके मन में कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके ज़रूर बताये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top